दिल्ली उच्च न्यायालय दृष्टिबाधित सहायक प्रोफेसर की मदद के लिए आगे आया, दिल्ली विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर से छात्रावास खाली करने को कहा गया




दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को दिल्ली विश्वविद्यालय में एक दृष्टिबाधित सहायक प्रोफेसर से संबंधित मामले में हस्तक्षेप किया, जिसे उसे आवंटित छात्रावास आवास खाली करने के लिए कहा गया है।


याचिकाकर्ता शर्मिष्ठा अत्रेजा, जो दृष्टिबाधित हैं और दिल्ली विश्वविद्यालय के कला संकाय के दर्शनशास्त्र विभाग में सहायक प्रोफेसर के रूप में काम करती हैं, ने अदालत का दरवाजा खटखटाया।विश्वविद्यालय के दिनांक 03.10.2023 के एक पत्र को रद्द करने के लिए, जिसमें वार्डन के लिए आवास की आवश्यकता का हवाला देते हुए, उसे आवंटित आवास से बेदखल करने का निर्देश दिया गया था।


उन्होंने तर्क दिया कि बेदखली पत्र ने भारत के संविधान, आवास आवंटन के नियमों और सार्वजनिक परिसर (अनधिकृत कब्जेदारों की बेदखली) अधिनियम, 1971 का उल्लंघन किया है।

अत्रेजा ने अदालत से अनुरोध किया कि विश्वविद्यालय को उसे उसके विभाग के पास आवास उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जाए। विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 के तहत उसके अधिकारों और उचित आवास पर विचार करते हुए, उसने विश्वविद्यालय से अपने निष्कासन को रोकने के लिए एक निर्देश की मांग की। वैकल्पिक आवास की व्यवस्था होने तक लड़कियों के लिए ग्रेजुएट हॉस्टल।

  अदालत ने वकील मोहिंदर जे.एस. रूपल से विश्वविद्यालय के प्रतिकूल रुख को रोकने के लिए मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया था। आख़िरकार, एक वैकल्पिक परिसर की पहचान की गई

अत्रेजा के लिए उपयुक्त आवास के रूप में। इसके बाद, अत्रेजा के वकील ने परिसर में आवश्यक सिविल कार्यों की एक सूची प्रस्तुत की, जिसमें खुले तारों को सुरक्षित करना भी शामिल था।

अदालत ने विश्वविद्यालय को चार सप्ताह के भीतर निर्दिष्ट सिविल कार्य पूरा करने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा, अदालत ने अत्रेजा को 15.03.2024 तक अपना वर्तमान परिसर खाली करने का निर्देश दिया है, उस समय तक सिविल कार्य पूरा हो जाएगा।

यह उम्मीद की जाती है कि इस तथ्य को देखते हुए कि याचिकाकर्ता 100% दृष्टिबाधित है और अपनी शारीरिक विकलांगता के कारण कठिनाइयों का सामना कर रही है, विश्वविद्यालय से सहानुभूति रखने का अनुरोध किया गया है।इस मामले में सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण, “कोर्ट ने रिट याचिका का निपटारा करते हुए जोड़ा।

Post a Comment

Previous Post Next Post